सामूहिक सौदाकारी के क्षेत्र में इस उपाय का अधिकतरउपयोग किया जाता है और सरकार इसमें तीसरा पक्ष होती है.
2.
इस प्रक्रिया का मूल ग्रमीण गरीबों के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के साथ उनमें सामूहिक सौदाकारी की क्षमता का निर्माण करना है।
3.
2003 में सार्वजनिक निधि से पोषित चार्टड स्कूलों के निर्माण की अनुमति देने के लिए मैरीलैंड का कानून बदला गया, हालांकि स्थानीय बोर्ड ऑफ एजुकेशन की मान्यता प्राप्त करना चार्टड स्कूलों के लिए जरूरी है और सामूहिक सौदाकारी कानून समेत राज्य शिक्षण कानून से ये अछूते नहीं हैं.